फिल्मे कैसे बनाई जाती है? || फिल्मे बनाने के लिए कौन कौन से Software इस्तेमाल किया जाते हैं?

फिल्मे कैसे  बनाई जाती है? || फिल्मे बनाने के लिए  कौन कौन से Software  इस्तेमाल किया जाते हैं? 

अगर आप लोग कोई youtube  चैनल शुरू करने की सोच रहे है और आप चाहते है आप अपनी  Video Editing  फिल्मो की तरह करना चाहते है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की फिल्मे कैसे बनायीं जाती है और फिल्मो में एडिटिंग कैसे की जाती है डबिंग क्या होती है डबिंग करने के लिए कौन कौन  software   का इस्तेमाल किया जाता है 

फिल्मे  बनाने के लिए कौनसे कैमरे इस्तेमाल किये जाते है ? (Which cameras are used to shoot movies ?)

दोस्तों फिल्मे बनाने के लिए 4k या 8k से ज्यादा Resolution वाले कैमरों का उसे किया जाता है फिल्मो में इस्तेमाल किये जाने वाले कमरों को cinematic  camera  भी कहा जाता है। जिनकी की video की Quality  बद  जाती है और दर्सकों को काफी पसंद आती है। कमरों का Resolution  ज्यादा होता है तो जाहिर सी बात है की उनकी कीमत भी ज्यादा होगी। फिल्म बनाने के लिए जिन कमरों का इस्तेमाल किया जाता है उनकी कीमत 1.5  से ऊपर ही होती है लेकिन आप अगर एक यूटूबेर है तो 40 हज़ार के आस पास वाले DSLR  कमरों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनकी Video  Quality  भी काफी बेहतर होती है। 

 

 

ग्रीन स्क्रीन या ब्लू स्क्रीन क्या होती हैं और इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

दोस्तों आपने बहुत सारी  फिल्मों की शूटिंग में देखा होगा ही हरे या फिर नीले परदे  का इस्तेमाल किया जाता है जाता है फिर आपके मान में एक सवाल जरूर आता होगा की ये किस काम आता है ? तो दोस्तों ये हरे या नीले परदे किसी भी Scene के background को हटाने या  बदलने के लिए इस्तेमाल किया  जाता है लेकिन आज कल फिल्मों में हरे परदे का इस्तेमाल कैमरे  से शूट किये गए scenes और computer से बनाये गए scenes को आपस में  जोड़ने के लिए भी किया जाता है जिन्हे हम स्पेशल इफ़ेक्ट  कहते है ग्रीन परदे से बनायीं गयी फिल्मे काफी शानदार लगती हैं  आप उदहारण के लिए Bahubali  या Robot 2.0  को  ले सकते है जिन्हे ग्रीन स्क्रीन और VFX  की मदद से बनाया गया था  इस तरह की  फिल्मे बहुत ही शानदार होती हैं क्योंकि इन फिल्मो में हमें वो scene भी दिखाए जाते है जो असल  संभव नहीं है या जिन्हे शूट करने में काफी खर्चा या हानि होती है लेकिन ग्रीन स्क्रीन की मदद से ये बहुत ही आसानी से हो जाता है। 


फिल्मो की Editing के लिए कौन – कौन से सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किये जाते हैं ?(Which softwares are used in the editing of movies)

भारत में फिल्मे बनाने  के लिए ज्यादातर इस्तेमाल लिया जाता है Adobe premiere pro और Adobe After Effects का जिनकी सहायता से Video Editing और Normal VFX का काम आसानी से हो  लेकिन 3D scenes या 3D objects बनाने के लिए के लिए Maya और 3D MAX जैसे सॉफ्टवर्स का इस्तेमाल किया  जाता है। 
हमने जो ऊपर बताये वो तो सिर्फ वे सॉफ्टवर्स थे जो ज्यादातर इस्तेमाल किये जाते है लेकिन ऐसे बहुत से अलग अलग सॉफ्टवर्स है जिनका इस्तेमाल  फिल्मो में किया जाता है जिनके नाम निचे दिए गए हैं। 
 

Top 10 VFX and Editing Software List 

1. Adobe After Effect
2. Adobe premier pro
3. 3D max
4. Autodesk maya
5. Blender
6. Photoshop
7. Cinema 4D
8. Mari
9. Fusion
10. Wondershare Filmora
 
 
 
Dubbing क्या होती है ?(What is dubing in Hindi) 
 
मूवी या सेरिअल्स के पोस्ट प्रोडक्शन में किसी भी करैक्टर को आवाज देना डबिंग कहलाता है। डबिंग करने के लिए डबिंग आर्टिस्ट या करैक्टर की Voice का इस्तेमाल किया जाता है ?
 

Dubbing की जरुरत क्यों पड़ती है ?

किसी भी मूवी या सीरियल के पोस्ट प्रोडक्शन में डबिंग की जरूरत पड़ने के कई कारण हो  सकते है। जिनमे से पहला कारन है मूवी की भाषा को बदलना, जब भी कोई भी मूवी या सीरियल शूट किया  जाता है तो उसे स्थानीय भाषा में ही शूट किया  जाता है लेकिन अगर बाद में मूवी या सीरियल में जो भाषा इस्तेमाल हुयी है उसे बदलने की जरूरत पड़ती है तो डबिंग Artists द्वारा dubbing करके movie या serial की भाषा को बदल दिया जाता है। 
dubbing करने का दूसरा कारण है noise,अगर कोई मूवी या सीरियल किसी ऐसी जगह पर शूट हुआ है जहाँ पर शूटिंग करते समय extar sound रिकॉर्ड हो गयी है तो ऐसी इस्तिथि में डब्बिंग करके आवाज को स्टूडियो या  शूटिंग स्पॉट पर वौइस् को दुबारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है। 
 
 

Dubbing करने के लिए कौन कौन से सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किये  जाते हैं ? (Which Softwares are used for audio dubbing in movies or serials ?)

बाजार में बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिनकी सहायता से फिल्मो और सेरिअल्स में डबिंग की जाती है और जिनका इस्तेमाल audio compose करने के लिए भी किया  जाता है जिनमे से टॉप 5 के नाम नीचे दिए गए हैं। 
 
 
Top 5 audio dubbing/editing Softwares

1. Adobe Audition
2. Magix music maker
3. WavePad
4. FL studio
5. Audacity
 


दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट, आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपकी की कोई सलाह हो तो हम तक जरूर पहुचाये आशा करते है की आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी ऐसे ही मजेदार पोस्ट के लिए बने रहिये हमरे साथ। 

आप अपनी जीवन कहानी भी हमें  हमारे E-mail पर भेज सकते फिर चाहे वो  love story हो ,या कोई motivational  story  हो ,और हमारी website का हिस्सा बन सकते हैं। 
हमें E-mail करेंtechoeduftd@gmail.com  पर 

 
 
 
 
 
 

Leave a Reply