whatsapp को Hack होने से कैसे बचाएँ ? || How to prevent whatsapp from being hacked ?

whatsapp को Hack होने से कैसे बचाएँ ?

दोस्तों क्या आप को भी यह दर सता रहा है की कही कोई आपका whatsapp कोई हैक न करले तो सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दू की whatsapp को हैक नहीं किया जा सकता लेकिन फिर भी कुछ गलत तरीकें हैं जिनके मदद से कोई भी आपके whatsapp को हैक कर सकता है तो आईए जानते हैं की आखिर क्या है वो तरीके जिनकी मदद से आपके whatsapp का डाटा कोई भी चुराया जा सकता है और आप आपने whatsapp के डाटा को चोरी होने से बचा सकतें है ?

whatsapp क्यों नहीं हैक हो सकता ? || whatsapp why can’t it be hacked?

दोस्तों सबसे पहलें हम जननेंगे की हमारा whatsapp क्यों हैक नहीं हो सकता ? तो दोस्तों हमारा whatsapp इसलिए कोई भी Hack नहीं कर सकता क्योंकि अभी तक ऐसी whatsapp की कोई भी कमी या कमजोरी निकलकर सामने नहीं आई है जिसके जरिये whatsapp को हैक  किया जा सके लेकिन whatsapp का एक ऐसा feature भी है जिसके जरिये कोई भी आपके whatsapp के whatsapp की चाट को पद सकता है लेकिन यह फीचर whatsapp ने इस काम के लिए नहीं बनाया है तो आईए जानते क्या है whatsapp का ये feature ?

whatsapp web क्या होता है ? || what is whatsapp web and how to use it ?

दोस्तों whatsapp web whatsapp का वो feature है जिसकी Helps से आप अपने pc में whatsapp का इस्तेमाल कर पायें इसके लिए आपको अपने PC (Personal Computer) में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके  आपको https://web.whatsapp.com/टाइप करके सर्च करना है फिर आपको एक QR कोड दिखेगा फिर आपको अपने मोबाइल में whatsapp ओपन करना है फिर आपको उपर right साइड में तीन डॉट्स दिखेंगे वहां आपको क्लिक करके whatsapp web पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोग आपका कैमरा चालू हो जायेगा फिर आपको अपने PC (Personal Computer) में दिख रहे QR कोड को स्कैन करना जैसे ही QR कोड स्काने हो जाता है आपका whatsapp आपके PC (Personal Computer) में चालू हो जायेगा

कुछ लोग whatsapp web का गलत इस्तेमाल भी करते है वो आपके फ़ोन से अपने PC में आपके whatsapp से QR कोड को स्कैन कर लेते  और आपकी whatsapp chating पर नजर रखते हैं जिससे आपकी privacy को खतरा हो सकता है तो आईए जानते है की हम कैसे पता लगाये की हमारा whatsapp किसी के PC में तो लॉग इन नहीं है ?

कैसे पता लगायें की हमारा whatsapp किसके computer में लॉग इन है ?

दोस्तों अगर आपको लगता है की किसी ने मेरे whatsapp को अपने computer में लॉग इन किया हुआ है और आप  संदेह में है तो आपको कुछ नहिकारना बस अपने फ़ोन में व्हात्स्प्प ओपन कर लीजिये और उपर right साइड में तीन डॉट्स पर क्लिक कीजिये उसके बात whatsapp web पर क्लिक कीजिये

अगर आपके फ़ोन में कुछ इस तरह का interface आता है तो मुबारक हो आपका whatsapp किसी भी laptop या desktop में लॉग इन नहीं है।
लेकिन अगर आपके फ़ोन में कुछ इस तरह का interface आ रहा है तो सायद आपक लिए चिंता की बात हो सकती है क्योंकि आपका whatsapp किसी PC में लॉग इन है लेकिन घबराइये गा नहीं अगर आप उसेक pc में से अपने whatsapp को लॉगआउट करना चाहते है तो बस log out from all devices पर क्लिक कर दीजिये आपके whatsapp सभी PC ‘s में से लोग out हो जायेगा।
इन तरीको के आलावा भी एक और तरीका है जिसके जरिये कोई भी आपका whatsapp अपने मोबाइल में चला सकता है दोस्तों उस तरीके का नाम है Call forwarding तो आईए जानते हैं ,क्या है ये तरीका ?

Call forwarding क्या होती है ? || call forwarding चालू कैसे करें ?

जब कोई भी हमें किसी नंबर पर कॉल करे और और हमारा नंबर busy हो तो ऐसी इस्तिथि में call forwarding का इस्तेमाल किया जाता है या आपने अपना conatact  नंबर बदल दिया हो ऐसे में आप अपनी सभी कॉल को नये नंबर पर recieve चाह रहें हो तो ऐसे में आप कॉल forwarding का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल में dial pad ओपन करना होगा उसके बाद आपको उसमे **62*Your Number#  ये वाला कोड डालना है और इसमें वो नंबर डालना है जिसपर आप अपनी कॉल को फॉरवर्ड करना चाहते हो फिर dial बटन press करना है फिर आपकी कॉल फॉरवर्ड होना शुरू हो जाएँगी। 
 
दोस्तों कोई आपके फ़ोन की कॉल को अपने फोन पर फॉरवर्ड करके आपके whatsapp को अपने फ़ोन में Log in कर सकता है तो आईए अब जानते है की अपने मोबाइल से कॉल forwarding कैसे हटायें। 
 
 

Call forwarding को कैसे रोके ? How to stop call forwarding ?

call forwarding को बंद करने के लिए आपको अपने मोबाइल के dial pad को ओपन करके ##002# इस code को टाइप करना है फिर dial बटन press कीजिये फिर आपकी सभी कॉल forwarding स्टॉप हो जाएँगी। 
दो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने सीखा की हम अपने whatsapp को सुरक्षित  कैसे रख सकते है उम्मीद करते है आप को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपकी कोई भी राय हो या कोई भी सिकायत हो जो आप हम तक पहुचना चाहते हैं तो हमें comment box में comment करके जरूर बताएं
आप अपनी जीवन कहानी भी हमें  हमारे E-mail पर भेज सकते फिर चाहे वो  love story हो ,या कोई motivational  story  हो ,और हमारी website का हिस्सा बन सकते हैं। 
 
हमें E-mail करें  techoeduftd@gmail.com पर 
 

Leave a Reply